Tarkeshhwar Prasad Verma College, West Champaran

brabu muzaffarpur

Tarkeshhwar Prasad Verma College, West Champaran

 

About Us :

तारकेश्वर प्रसाद वर्मा कॉलेज, नरकटियागंज की स्थापना सन 1971 मे हुई एवं यह महाविद्यालय सन 1980 में बिहार विश्वविद्यालय की सम्बद्ध इकाई बन गया।

प्राकृतिक सुषमाओं से आच्छादित बाबा भीमराव अंबेडक�� बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर की अंगीभूत इकाई यह तारकेश्वर प्रसाद वर्मा महाविद्यालय, नरकटियागंज अपने अंदर में समेटे कई अनकही कहानियों, पीड़ाओं, दलितों-शोषितों, वनवासी थारु जाति, अनुसूचित जाति/जनजाति तथा पिछड़े वर्गों के उन तमाम प्रश्नों का समाधान है, जिसके लिए यह क्षेत्र अनवरत उन अपेक्षाओं को तलाशता रहा है।

नरकटियागंज के उत्तर में 35 कि. मी. भिखनाठोरी की पहाड़ी से नेपाल के बॉर्डर तक कोई भी महाविद्यालय नहीं है जिसमें उक्त सुदूर क्षेत्र के छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सके। फलतः मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद यहाँ के क्षात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते है।

बेतिया से बगहा एवं नेपाल इस लंबी कड़ी को बांधने के उद्देश्य से बी. आर. ए. बिहार विश्वविद्यालय का एकमात्र अंगीभूत यह टी. पी. वर्मा महाविद्यालय कई असुविधाओं के बावजूद इस सुदूर क्षेत्र में मजबूत संकल्प के साथ शिक्षा की मशाल लेकर सतत खड़ा है, जिससे उच्च शिक्षा से वंचिक छात्र-छात्राओं का सपना पूरा हो सका है।

 

Course Us :

  • B.Ed

Contact Us :

T. P. Varma College

 Narkatiyaganj
   West Champaran
   Bihar – 845455
Phone:+91 886 403 7539
E-mail:[email protected]
Website:www.tpvarmacollege.in

 

One thought on “Tarkeshhwar Prasad Verma College, West Champaran

Leave a Reply

%d bloggers like this: